Home > Dharma > किस वजह से श्रीकृष्ण ने राधा से नही किया विवाह, राधा का हाँथ छोड़ रुक्मणि के क्यों हुए कान्हा ?

किस वजह से श्रीकृष्ण ने राधा से नही किया विवाह, राधा का हाँथ छोड़ रुक्मणि के क्यों हुए कान्हा ?

RadhaKrishnaStory WhyKrishnaMarry
Share This Post





श्रीकृष्ण ने राधा से विवाह क्यो नही किया था? जी हाँ दोस्तो आपके मन मे ये प्रश्न तो हमेशा ही आता होगा, हम जिसके जवाव लेकर आये है। भगवान विष्णु जी अवतार लेते रहते थे, इस कारण देवी लक्षमी जी की इच्छा थी की वो भी भगवान विष्णु जी के साथ अवतार ले। भगवान विष्णु के साथ उनके धर्म के बारे में उनकी सहयोगी बने, इसलिए त्रेता युग मे भगवान विष्णु जी ने श्री राम का अवतार लिया।

तो देवी लक्षमी ने भी देवी सीता के रूप में पृथ्वी पर जन्म लिया था और उसके बाद देवी लक्षमी जी द्रोपर युग मे भी देवी रुक्मणी के रूप में भगवान श्री कृष्ण के साथ पृथ्वी पर अवतरित हुई थी। दोस्तो द्रोपर युग मे देवी लक्षमी के रूप में विद्राव देश के राजा की पुत्री के रूप में उन्होंने जन्म लिया। रुक्मणी के जन्म से राजा वेशव बहुत खुश हुए थे परंतु रुक्मणी के जन्म के कुछ दिन बाद राक्षसी पूतना रुक्मणी को मारने के लिए राजा के महल में आ गई थी।

ये पूतना बही थी जिसने कंस राक्षस के कहने पर भगवान श्रीकृष्ण को बचपन मे स्तनपान करवाने की कोशिश की थी, परन्तु भगवान श्रीकृष्ण के स्तनपान करने से वह मृत्यु को प्राप्त हो गई थी।



राक्षसी पूतना ने अपने जहरीले स्तनों का पान रुक्मणी को भी कराने की कोशिश की थी। परन्तु देवी रुक्मणी ने भी उसकी बहुत कोशिश के बाद भी उसका स्तन पान नही किया था। पुतना जब देवी रुक्मिणी को स्तनपान कराने का असफल प्रयास कर रही थी तभी कुछ लोग महल के अंदर आ गए थे। अचानक लोगो के इस तरह आ जाने के कारण राक्षसी पूतना देवी रुक्मणी को लेकर आसमान में उड़ गई थी।

ये देखकर लोगो ने उसका बहुत दूर तक पीछा किया परन्तु राक्षसी देवी को लेकर आसमान में ऊपर जा रही थ। तव देवी रुक्मणी ने अपने आपको उस राक्षसी पूतना से आजाद कराने के लिए अपना वजन बढ़ाना शुरू कर दिया था। देवी रुक्मणी ने अपना वजन इतना ज्यादा कर लिया कि पुतना राक्षसी उनका भार उठा नही पाई। इसलिए उसने देवी रुक्मणी को आपने हाथ से छोड़ दिया।

Click & Read This – असली श्री कृष्ण जन्म भूमि मिल गई, अब तक आप गलत जगह दर्शन कर रहे थे : Real Krishna JanmBhoomi

इस कारण पुतना के हाथ से देवी रुक्मणी आसमान से पृथ्वी पर आकार एक सरोवर में कमल के ऊपर विराजमान हो गई थी। तो राक्षसी पुतना के कारण विद्राव राज की राजकुमारी देवी रुक्मणी मथुरा के एक गांव बरसाने के पास एक सरोवर में आकार गिरी थी और उसी समय बरसाने के निवासी विशभान अपनी पत्नी कृति देवी के साथ सरोबर के किनारे से गुजर रहे थे।




तव उन दोनों की नजर सरोवर के किनारे एक कमल के फूल के ऊपर विराजमान इस बच्ची रुक्मणी पर पड़ जाती गई, तो इस बात पर उनकी पत्नी कृति देवी रुक्मणी को उठाकर आपने साथ ले आती है , व उनको अपनी बेटी बनाकर उनका पालन पोषण करती है। और उनका नाम राधा रख देती है । राधा जी जब बड़ी होती है तव उनकी मुलाकात होती है गोकुल के भगवान श्री कृष्ण से हुई। कृष्ण और राधा का प्रेम अटूट था।

एक दिन श्रीकृष्ण गोकुल और राधा जी को छोड़कर द्वारिका पूरी चले गये। तब भगवान श्रीकृष्ण जी ने सोचा था कि वापस आने बाद राधा के साथ विवाह करके उन्हें अपनी पत्नी बनाएंगे। परन्तु उनके जाने के कुछ समय बाद ही विद्वव राज को पता चल जाता है कि राधा ही उनकी पुत्री रुक्मणी है, तो वो बरसाने जाकर अपनी बेटी को अपने साथ विद्र्व देश लेकर चले जाते है। विद्राव राज भगवान श्रीकृष्ण के दुश्मनों का राज्य था।

इसलिए विद्र्व के राजा देवी रुक्मणी की शादी किसी और के साथ कर देना चाहते थे इसी कारण भगवान ने देवी रुक्मणी को हरण करके उन्हें अपनी पत्नी बना लिया था। इससे आपको पता चला गया होगा कि राधा जी और रुक्मणी एक ही थी।



इसलिए जब भगवान श्रीकृष्ण ने रुकनमी के साथ विवाह किया था तो वो राधा के साथ कैसे करते। जब हमारे पुराणों में राधा जी और श्रीकृष्ण जी नाम आता है तब रुकमणि का कोई नाम नही होता है। भगवान श्रीकृष्ण रुक्मणी जी के साथ विवाह कर लेते है उसके बाद राधा जी का कोई नाम नही आता है। यही सारी बात का सार है कि राधाजी ही रुक्मणी जी है। राधा जी और रुक्मणी एक ही है।

Support Our Work –

Click & Read These Articles As Well –

बनारस में मिल गया विश्वनाथ मंदिर का वो प्राचीन गेट। PM मोदी के KVT Project के दौरान हुई घटना VIDEO
अति प्राचीन शिव मंदिर जिसे देख वैज्ञानिक भी है हैरान, यहाँ Alien की Technology छुपी हुई है

Share This Post
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *