Home > Gajab > पूरी दुनिया के वो 5 सबसे अजीब और विचित्र गांव जो हैरत में डाल देते हैं: Top 5 Mysterious Villages

पूरी दुनिया के वो 5 सबसे अजीब और विचित्र गांव जो हैरत में डाल देते हैं: Top 5 Mysterious Villages

MysteriousVillage Uploader
Share This Post





इस दुनिया में कई अजीबो-गरीब चीज़े है, जो जानने और देखने वालों को सोचने पर मजबूर कर देती हैं। आज हम आपको दुनिया के ऐसे 5 गाँव के बारे में बताएँगे जो की एक अलग ही खासियत रखते हैं उस गाँव को दुनिआ में एक अजूबा बना देते हैं। ये गाँव सारी दुनिया मे मसहूर है। ओस अजीबोगरीब गावों के बारे में जानकार कोई भी हैरत में पढ़ जाता है और सोचने हो मजबूर हो जाता है की ऐसा भी हो सकता है?

दुनिया के 5 सबसे अजीब गांव-

1 Giethoorn Village Netherlands

इस गांव की खास बात यह है कि इस गाँव मे एक भी सड़क नही है । लोग आने जाने के लिए नाव का उपयोग करते है । ये गांव अपनी खूबसूरती और शांत बातावरण के लिए दुनिया मे मसहूर है। इस गांव की स्थापना 1230 में हुई थी। इस गांव में 176 पुल बने है। इस गाँव मे बस चिड़ियों की ही आवाज सुनाई देती है। नाव भी ऐसी होती है, जिनके इंजन से कोई आवाज नही आती है। इस गाँव के लोग अपनी गाड़ी गाँव के बाहर ही खड़ी करके गांव में नाव का स्तेमाल करते है।



2 Miracle Village Florida

अमरीका से 2 किलोमीटर दूरी पर छोटा सा गांव बसा है। इस गांव में 200 लोग रहते है ये सभी लोग अपराधि होते है। ये गांव 1960 में बसाया गया था ।उन अपराधियो को सजा के रूप में रखा जाता है जिन्होंने कभी न कभी किसी के साथ कोई अपराध किया हो कोई crime किया हो।अपराधियो को रहस्य इलाको से दूर रखा जाता है ।वहा की सरकार अपराधियो को इस गांव में रखकर सुधरने का मौका देती है। यहाँ रहने वाले लोगो को खुद ही सारा काम करना पड़ता है।

3 Viganella Village Italy

ये गांव चारो ओर पर्वत के बीच मे बसा है, जिसके कारण यह कभी सूरज की रोशनी नही आती, ना सूरज दिखाई देता है, ना कभी धूप दिखाई देती है।इस समस्या का हल करने के लिए इंजीनियर ने बहुत बड़ा आईना लगाया है जिससे रिफ्लेक्ट होकर सूरज की धूप और रोशनी इस गांव में आती है।


4 Super Village China

गाँव का नाम आते ही हमारे दिमाग मे कच्चे घर कच्ची सड़क आने लगती है। विजली पानी के बिना रहने वाले लोग नजर आएंगे। ये गांव ऐसा गाँव है कि यहाँ सभी के पास कार, एकाउंट में बहुत पैसे, आलीशान घर। किसी को इस गाँव के बारे में सोचकर यकीन नही होता मगर ये सच है। इस गांव को दुनिया का सबसे अमीर गांव कहा जाता है। ये गाँव दुनिया भर में मसहूर है। यहाँ बड़े पैमाने पर खेती होती है। कई बड़ी कंपनियां है।ये गांव एक समय बहुत गरीब गाँव माना जाता था। इस गांव में ज्यादातर घर एक जैसे ही है।

5 Dwarf Village

क्या आपने कार्टून में लिलिपुट या बोनो की दुनिया की फिल्म देखि होगी। एक ऐसा गाँव जिसे लोग सच में है जो बौनों का गाँव भी कहलाता है यह गाँव चीन के शिचुआन प्रांत के दुर्गम पहाड़ी इलाके में स्थित है। इस गाँव का नाम Yangsee है और यह गाँव Dwarf village of china नाम से प्रसिद्ध है। इसलिए इस गांव का नाम Dwarf village पढ़ गया।




इस Yangsee गाँव में आधी से ज्यादा आबादी बौनी है। गाँव के करीब आधे लोगों की लंबाई मात्र 2 फीट 1 इंच से लेकर 3 फीट 10 इंच तक है। इस गांव के ज्यादातर बच्चों की लम्बाई 5 से 7 साल के बाद रुक जाती हैं और उनका कद अपनी उम्र के साथ नहीं बढ़ पाता हैं। गांव के लोगो का कहना है कि इस गांव की खुशहाल जिंदगी कई दशकों पहले खत्म हो गई थी, क्योंकि तब एक खतरनाक बीमारी ने इस गांव को अपनी चपेट में ले लिया था। जिसके बाद से कई स्थानीय लोग अजीबोगरीब बिमारी या विकार से जूझ रहे हैं, जिसमें ज्यादातर 5 से 7 साल तक के बच्चे हैं। इस उम्र के बाद इन बच्चों की लंबाई बढ़ नहीं पाती और रुक जाती है।

Share This Post
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *