Home > India > आयुष्मान भारत योजना और सोशल मीडिया की मदत से एक माँ को मिला जीवनदान

आयुष्मान भारत योजना और सोशल मीडिया की मदत से एक माँ को मिला जीवनदान

Geeta Sharma
Spread the love





आज ऐसी खबर सामने आई जिसको सुनकर आपके मन मे मोदी जी के प्रति और संवेदना जाग उठेगी। प्रधानमंत्री मोदी केयर के नाम से मशहूर आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर से प्रारम्भ हो चुकी है। केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत देश के 10 करोड़ घरों या 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दे रही है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवार के करीब 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य सुरक्षा मुहिम कराई जाती है।जिससे सभी गरीब परिवार के लोग लाभ उठा रहे है। आयुष्मान भारत योजना से गरीब परिवार को अधिक फायदा मिल रहा है। आयुष्मान भारत योजना पर इस साल 5000 करोड़ रुपया निवेश किया जाएगा।



आज Social Media में एक खबर बहुत तेजी से वायरल हो रही है। जिसका संबंध आयुष्मान योजना से है। सोशल मीडिया पर एक्टिव एक यूजर Deepak Dhillon की माँ के एक एक्सीडेंट में अति घायल होने की खबर तेज़ी से फ़ैल गई और दीपक ने अपनी माँ की सहायता की गुहार सोशल मीडिया के माध्यम से लगाई।

इस एक्सीडेंट में दीपक की माता जी ने चेहरे में गंभीर चोटें थी और तुरंत सर्जरी की जरुरत थी। उनका ऑपरेशन करवाना था, लेकिन दीपक के पास अपनी माँ का इलाज करवाने के लिए उतना पैसा नही था, जितना उसे चाहिए था। दीपक ने ट्विटर पर मदत मांगी और मदत के लिए अनेकों हाँथ आहे बढे। ऐसे में गीता शर्मा भी मदत को आगे आईं, गीता शर्मा एक पत्रकार होने के साथ समाज सेवी भी है।



गीता शर्मा समाज सेवा के काम के लिए ततपर खड़ी रहती है। जैसे ही उन्होंने उस लड़के का मैसिज देखा, तो तुरंत स्वास्थ मंत्री हर्षवर्धन जी तक मैसिज पहुचाया। हर्षवर्धन पुनः भारत के स्वास्थ्य मंत्री बनाये गए है। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत उस लड़के की माँ का इलाज करवाया। दीपक अपनी को बचाने में असमर्थ हो गया था, फिर गीता शर्मा ने उनकी मदद करके उनकी फ़रियाद स्वास्थ मंत्री तक पहुंचाई।


आज उसकी माँ पूरी तरह से स्वास्थ्य हो गई है। दीपक ने अपने ट्वीट में कहा कि – “आपका अहसान जीवन भर चुका नही पाऊंगा। ईश्वर आपको सदैव खुशहाल रखें, परमात्मा मेरी उम्र आपको लगा दे ताकि आप भविष्य में भी गरीबों में कल्याण के लिए कार्य करते रहे।”

दीपक के इस ट्वीट के उत्तर में गीता शर्मा ने लिखा “भाई Deepak Dhillon, दिल से धन्यवाद, केवल मोदी जी और उन की योजनाओं का। Proud of our Hon. PM Narendra Modi Ji. #AyushmanBharat ” गीता शर्मा ने कहा कि इसका धन्यवाद आप मोदी केयर को दीजिए। जिसके अंतर्गत आपकी माँ को सभी सुविधा उपलब्ध कराई गई है।


आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह सही मायने में देश के गरीब लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है। अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा प्रारम्भ किये गए स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ओबामाकेयर की तर्ज पर देश की आयुष्मान भारत योजना को मोदीकेयर के नाम से भी जाना जाता है।




आयुष्मान भारत योजना से कौन-कौन सी बीमारियां के इलाज में लाभ मिलेगा हैं। आयुष्मान भारत योजना में प्रति परिवार प्रत्येक साल 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है। मोदीकेयर में पुरानी बीमारियों को भी फायदा मिलेगा हैं। किसी बीमारी की स्थिति में अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी कवर किये जा रहे हैं।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी जोड़ा जाएगा है। किसी बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच/ऑपरेशन/इलाज आदि आयुष्मान भारत योजना के तहत उपलब्ध करवाए जाएंगे हैं। जो चीज स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत नही आती हैं उनकी संख्या बहुत कम है।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे मिलेगा कौन ले सकता है इस योजना का लाभ। सम्पूर्ण देश के 10.74 करोड़ परिवार आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकते हैं। इन परिवार की पुष्टि गरीब और सुविधाओं न प्राप्त होने वाले लोगों के रूप में हुई है। आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों का उपयोग हुआ है।




आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की संख्या या उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है। स्वास्थ्य बीमा के पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल से में बिना पैसे दिए इलाज हो रहा है। योजना के तहत कसौटी पर खरे उतरने वाले निजी अस्पताल ऑनलाइन पैनल में रखे गए हैं। के तहत देश के किसी भी अस्पताल में इलाज कराया जा सकता है।

Social media user and journalist Geeta Sharma has approached Health Minister Dr Harsh Vardhan to help Deepak’s Mother. Geeta Sharma met Dr Harsh Vardhan to help Deepak Dhillon’s mother under Ayushman Bharat Yojana.

Facebook Comments

Spread the love
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!