Home > India > भोपाल में जीत के बाद साध्वी प्रज्ञा ने अनोखे अंदाज़ में मनाई जीत की ख़ुशी, जाने कैसे ?

भोपाल में जीत के बाद साध्वी प्रज्ञा ने अनोखे अंदाज़ में मनाई जीत की ख़ुशी, जाने कैसे ?

Spread the love





मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट पर भाजपा उमीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने प्रचंड मतों से विजय हासिल की। भारी मतों के अंतर के साथ अपनी विजयी पर मोहर लगाई है। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह को 3,64,822 मतों के अंतर से पराजय किया है। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी की घोषणा 2 महीने पहले ही कर दी थी। लेकिन तब तक भाजपा ने अपने प्रत्यशी की घोषणा नही की थी।

भाजपा ने चुनाव से कुछ समय पहले ही अपने प्रतयाशी की घोषणा की थी। कांग्रेस को पूर्ण विश्वास हो गया था कि वो ही प्रचंड मतों से विजयी होगा।लेकिन प्रदेश की जनता ने उनके सपनों को एक ही बार मे चूर चूर कर दिया। प्रदेश की जनता ने प्रचंड मतों से भाजपा प्रत्यशी को ही जीत दिलाई।

चुनाव के परिणाम आने से पूर्व शांत रहकर साध्वी प्रज्ञा ने नतीजे वाले दिन ही सीहोर के प्रसिद्ध चिंतामणी गणेश मंदिर जाकर पूजा अर्चना की और इसके बाद ही उन्होंने अपना मौन व्रत समाप्त किया। नतीजे आने के बाद प्रचंड मतों से विजयी हासिल करने के बाद साध्वी प्रज्ञा अपनी विजयी को सेलिब्रेट करने भोपाल के न्यू मार्केट गई थी। जहां उन्होंने आईसक्रीम खाकर अपनी विजयी का जश्न मनाया।



भोपाल से जब कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह को प्रतयाशी के रूप में चुनावी मैदान में उतारा था। तब से भाजपा में ये पेंच फस गया था कि भोपाल से किसको प्रत्यशी के रूप में चुनावी मैदान में उतारा जाए। बहुत सोचने विचरने के बाद भोपाल से साध्वी प्रज्ञा का नाम चुना गया। जिसके बाद चुनावों के कुछ समय पूर्व ही भारतीय जनता पार्टी ने हिंदु की छवि वाली साध्वी प्रज्ञा को भोपाल लोकसभा सीट से प्रत्यशी के रूप में चुना।

ऐसे में भाजपा का गढ़ कही जाने वाली भोपाल लोकसभा सीट पर साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने प्रचंड मतो से विजयी होजर भाजपा के गढ़ को मिटने नही दिया भाजपा का नाम कायम रखा। लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा की साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को 8,66,482 और कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह को 5,01,660 मत प्राप्त हुए हैं।इस तरह से दोनों के बीच जीत का बहुत अधिक था।




ये अंतर 3,64,822 वोट का रहा। भोपाल संसदीय सीट पर पिछले तीन दशकों से भाजपा का ही नाम है।1984 से लेकर अभी तक यहां भाजपा को हार नही मिली कभी। 1984 से पहले यहां कांग्रेस का राज हुआ करता था। last टाइम 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के आलोक संजर ने बीजेपी को जीत हासिल कराई थी।

यहां चुनाव परिणाम में पहले ही राउंड से साध्वी प्रज्ञा ने अपनी बढ़त बनाये रखी थी। सूत्रों के मुताविक पहले राउंड में साध्वी प्रज्ञा को 41595 और दिग्विजय सिंह को 22089 मत प्राप्त हुए थे। इसके बाद से साध्वी लगातार दिग्विजय सिंह से आगे बढ़त बनाई रहीं और प्रचंड मतों से जीत हासिल की।


Facebook Comments

Spread the love
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!