Home > India > जम्मू में रोहिंग्या पर रिपोर्टिंग कर रहे रिपब्लिक टीवी के पत्रकारों पर हमला, देखें ख़ौफ़नाक वीडियो

जम्मू में रोहिंग्या पर रिपोर्टिंग कर रहे रिपब्लिक टीवी के पत्रकारों पर हमला, देखें ख़ौफ़नाक वीडियो

JammuRohingyaIssue RohingyaAttackJournalists
Share This Post

POST BY : UPLOADER LEAKS

जम्मू : कुछ दिन पहले रोहिंग्या मुलसमानों का मामला उछला था और बहुत हो हल्ला हुआ था। आज जम्मू में रोहिंग्या मुसलमान बहुत अधिक संख्या में बस चुके हैं। आज जम्मू में संकट के बादल मंडरा रहे हैं। जम्मू कश्मीर के जम्मू में हिन्दू और सिख बहुतायत में रहते हैं और कश्मीर में ना के बराबर।

1990 से पहले पुरे जम्मू कश्मीर में सभी हिन्दू सिख मुस्लिम्स रहा करते थे। किन्तु 1992 के बाद कश्मीर में हुए हिन्दुओ के कत्लेआम के बाद हिन्दू कश्मीर से खदेड़ दिए गए। कश्मीरी हिन्दू जम्मू शिफ्ट हो गए। किन्तु अब जम्मू में किसी षड्यंत्र के चलते पिछली सरकार ने रोहिंग्या मुस्लिम्स बसा दिए। अब इन रोहिंग्या मुस्लिम्स ने रहा अपनी कॉलोनी और मार्किट बसा लिए हैं वो भी अवैध तरीके से।

अगर जल्द ही इन रोहिंग्या कट्टरपंथियों को नहीं रोका गया तो म्यांमार जैसी हालत भारत में भी पैदा हो जाएगी। हालाँकि मोदी सरकार ने एडवाइजरी जारी कर हर राज्य से रोहिंग्या को निकल बाहर करने के आदेश दे चुके हैं। म्यांमार में रोहिंग्या मुलसमानों की आबादी करीब 10 लाख के आसपास है। रोहिंग्या मुस्लिमों के पास दुनिया में अपना कोई मुल्क नहीं है। रोहिंग्या बौद्ध बहुल देश म्यांमार के रखाइन प्रांत में रह रहे थे।

जम्मू के बतहिन्दी इलाके में अर्णव गोस्वामी वाले रिपब्लिक टी वि न्यूज़ चैनल के रिपोर्टर्स और कैमरामैन पर उस वक़्त हमला हो गया जब वे रोहिंग्या मुसलामानों पर स्टोरी कवर कर रहे थे। मीडिया कर्मियो को जम्मू के रोहिंग्या कैंप के पास जान से मारने की कोशिश की गई, जिसकी पुलिस रिपोर्ट त्रिकुटा नगर पुलिस स्टेशन पर दर्ज करवाई गई है। अभी प्राप्त जानकारी के अनुसार 2 मुस्लिम युवकों को हमले के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

The crew of the Republic TV and the India News faced the alleged attack. “A group of journalists was attacked by unidentified individuals in Bathindi area of Jammu city during reporting story on Rohingyas.

Watch Video:-

“We were attacked by some Rohingya youths when we were reporting on the issue today,” Republic TV reporter Tajinder Singh Sodhi, who was hit several times, claimed.

This video of the alleged attack went viral on the social media, police arrested two youths. A case has been registered at Trikuta Nagar police station and two persons — Mohammad Ashraf and Sher Mohammad — have been arrested on the basis of investigation.

कौन हैं रोहिंग्या मुसलमान –

खबरों के अनुसार संयुक्त राष्ट्र रोहिंग्या मुसलमानों को मध्य म्यांमार के धार्मिक और भाषाई अल्पसंख्यक बताते हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक ये दुनिया के सबसे प्रताडि़त अल्पसंख्यकों में से हैं। खबरों के अनुसार रोहिंग्या शब्द की उत्पत्ति और कैसे वो म्यांमार में आए ये विवादित है। रोहिंग्या मुसलमानों के बारे में कहा जाता है कि वे मुख्य रूप से अवैध बांग्लादेशी प्रवासी हैं।

म्यांमार सरकार ने इन्हें नागरिकता देने से इनकार कर दिया है, हालांकि वहां ये कई पीढ़ियों से रह रहे हैं। ऐसे में पिछले करीब सात साल से वहां की सेना और रोहिंग्या मुसलमानों के बीच एक संघर्ष की स्थिति बनी हुई है। इस दौरान एक लाख से ज्यादा रोहिंग्या मुसलमान विस्थापित हो चुके हैं। एक अनुमान के मुताबिक भारत में करीब 40,000 रोहिंग्या मुसलमान हैं जिन्हें कुछ खास संगठनों और लोगों की ओर से जम्मू और लद्दाख जैसे क्षेत्रों में बसाने पर जोर दिख रहा है।

ये खबर सिर्फ जम्मू के लिए नहीं बल्कि देश की सुरक्षा से ताल्लुक रखती है। जम्मू शहर के बीचोंबीच पॉश इलाके में बने इस वक्त हजारों की तादाद में म्यांमार से आए मुसलमान परिवार शरण लिए हुए हैं। जम्मू में आकर शरण लेने वाले ये रोहिंग्या मुसलमान क्यों देश की सुरक्षा पर खतरा माने जा रहे हैं?

1982 के कानून के आधार पर म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों से नागरिकता का अधिकार छीन लिया गया। म्यांमार में हुए दमन के बाद रोहिंग्या मुस्लिम बांग्लादेश, थाईलैंड और भारत के कई हिस्सों में जाकर बसने लगे। भारत में एक अनुमान के मुताबिक 36 हजार रोहिंग्या मुसलमान भारत के अलग अलग हिस्सों में शरण लिए हुए हैं।

Title:- Rohingyas Attacked Republic TV Journalists In Jammu Bathindi Area During Reporting Story On Rohingya.

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स मे ज़रूर दें

Share This Post
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *