Home > India > ई-वॉलेट से डिजीटल ट्रांजेक्शन करने वाले ज़रूर पढ़ें यह खबर, जानेंगे तो फ़ायदे में रहेंगे

ई-वॉलेट से डिजीटल ट्रांजेक्शन करने वाले ज़रूर पढ़ें यह खबर, जानेंगे तो फ़ायदे में रहेंगे

Uploaderleaks uploaderleak Rbi ewallet
Share This Post
loading…


POST BY : UPLOADER LEAKS

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) जल्द ही मोबाइल वॉलेट के संबंध में नई गाइडलाइंस जारी करने जा रहा है ! ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के इस दौर में ई-वॉलेट(E-Wallet) इस्तेमाल करना और भी आसान हो जाएगा! उम्मीद की जा रही है कि नई गाइडलाइंस के बाद ई-वॉलेट प्रयोग करना और भी आसान हो जाएगा! वॉलेट यूजर को गलत ट्रांजेक्शन से बचाने के लिए RBI की तरफ से इंटरऑपरेबिलिटी को मंजूरी दे सकता है !

इसके बाद किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी का पता लगाना आसान हो जाएगा ! इसके बाद यूजर्स के लिए केवाईसी (KYC) कराना भी जरूरी होगा ! BRI गाइडलाइन के अनुसार सबसे बड़ा बदलाव ये होगा कि कस्टमर UPI के जरिए अलग- अलग कंपनियों और बैंकों से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे !

Loading…


इससे पहले वो लोग जो पैसे लेने देने के लिए e-wallet का इस्तेमाल करते थे वो एक कंपनी के ई-वॉलेट से दूसरी कंपनी के ई-वॉलेट में पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाते थे ! इस समय में एक ऐप ई-वॉलेट से दूसरे ई-वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करने की सर्विस उन्ही ई-वॉलेट्स में हैं जो सरकार के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेज यानी UPI से जुड़े हुए हैं !

हांलाकि फंड ट्रांसफर की सुविधा मिल जाने पर सभी ई-वॉलेट्स को KYC के नियमों का पालन करना होगा ! भारत में डिजिटल पेमेंट का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है और साल 2022 तक इसके 30 हजार करोड़ रुपए के पार पहुंचने की उम्मीद है ! अधिकतर दुकानदार अपनी शॉप पर हर मोबाइल वॉलेट का क्यूआर कोड लगाकर रखते हैं !

Loading…


किंतु 31 दिसंबर के बाद उनको ऐसा नहीं करना पड़ेगा ! केवल एक कंपनी का क्यूआर कोड देने से ही उनके पास ग्राहक आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकेगा ! इसके साथ ही आरबीआई ने सेमी क्लोज वॉलेट के लिए सीमा को 20 हजार रुपये से घटाकर के 10 हजार रुपये कर दिया है !

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स मे ज़रूर दें

Loading…

Share This Post
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *