Home > India > दावोस में PM मोदी ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार परिषद में जीता पूरी दुनिया का दिल और भरोसा, जानें

दावोस में PM मोदी ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार परिषद में जीता पूरी दुनिया का दिल और भरोसा, जानें

DovosModiSpeech Uploaderleaks UploaderNews
Spread the love

POST BY : UPLOADER LEAKS

दावोस शहर स्विट्ज़रलैंड में विश्व आर्थिक मंच (डब्लूईएफ) का आयोजन हो रहा है, जिसमें दुनिया भर के तीन हजार से अधिक नेता एकत्रित होने वाले हैं। भारत की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें शिरकत की। शीर्ष वैश्विक नेताओं की सहभागिता वाले इस सम्मेलन में सन 1997 में एचडी देवगौड़ा के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री सम्मिलित नहीं हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय व्यापार परिषद के एक कार्यक्रम में दुनिया की शीर्ष कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ मुलाकात की।

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के विकास की कहानी तथा देश में अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए मौजूद अवसरों के बारे में बताया। विश्व आर्थिक मंच की बैठक को संबोधित करने के बाद मोदी ने दुनिया के नेताओं तथा कंपनी प्रमुखों के साथ लगातार बैठकें कीं। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने जिनेवा स्थित संगठन के अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक समुदाय के साथ भी परिचर्चा में हिस्सा लिया। यह संगठन हर साल दावोस स्विट्ज़रलैंड में शिखर बैठक का आयोजन करता है।

वैश्विक मुख्य कार्यकारियों के साथ बैठक के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, डब्ल्यूईएफ में दुनिया भारत के 1.3 अरब लोगों की सराहना कर रही है। दावोस में भारत में कारोबारी माहौल में आए बदलाव की जमकर प्रशंसा हो रही है। दावोस में भारत का आधिकारिक अभियान ‘IndiaMeansBusiness’ है। बाद में प्रवक्ता ने इसी के हैशटैग के साथ प्रधानमंत्री की परिषद के सदस्यों के साथ तस्वीर भी ट्वीट की। मोदी ने भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ भी अलग से बैठक की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो सत्ता में आने के बाद से अबतक भारतीय विदेशनीति को एक अलग ऊंचाई प्रदान कर चुके हैं, इस सम्मेलन के माध्यम से भी भारत की सशक्तता और सक्षमता का सन्देश विश्व तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। मोदी इस सम्मेलन का उद्घाटन भाषण भी देंगे जो दिखाता है कि भारत की वैश्विक प्रतिष्ठा में किस कदर वृद्धि हुई है। जिस देश की तरफ से बीस वर्षों से कोई प्रधानमंत्री इस सम्मेलन में हिस्सा तक लेने नहीं पहुंचा हो, उस देश के प्रधानमंत्री को आज उद्घाटन भाषण के लिए यूँ ही तो नहीं चुना गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां विश्व आर्थिक मंच :डब्ल्यूईएफ: की सालाना शिखर बैठक के मौके पर भारतीय उद्योगपतियों से मुलाकात की और उन्हें ‘मिलकर हम कर सकते हैं’ का भी संदेश दिया। भारत ने डब्ल्यूईएफ में देश की वृद्धि की कहानी के पीछे सामूहिक प्रयास पर जोर दिया है। इस बैठक में चंदा कोचर, राहुल बजाज, रवि रुइया, उदय कोटक, एन चंद्रशेखरन,नरेश गोयल, आनंद महिंद्रा, सुनील मित्तल और चंद्रजीत बनर्जी मौजूद थे।

अब दुनिया समझने लगी है कि मोदी के समर्थ नेतृत्व में भारत तेजी से सभी क्षेत्रों में अपने सामर्थ्य का विस्तार कर रहा है और आने वाला समय भारत का ही होगा। ये कारण है कि विश्व आर्थिक मंच के सम्मेलन में बीस साल बाद पहुंचे किसी भारतीय प्रधानमंत्री को उद्घाटन भाषण के लिए चुना गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ‘इंडियामींसबिजनेस’ हैशटैग के साथ ट्वीट किया, ‘‘हम मिलकर कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डब्ल्यूईएफ में मौजूद भारतीय सीईओ हाथ से हाथ मिलाकर देश के चमकदार भविष्य के लिए काम करेंगे।’’ मोदी ने कल रात गोलमेज रात्रिभोज बैठक में 60 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बातचीत की थी। इसमें कई बड़ी कंपनियों के सीईओ शामिल हुए।

Read This News – सिर्फ़ 2 मिनट में हाफ़िज़ सईद को उड़ा देंगे मिलके भारत और इजरायल, ख़ौफ़ में थर-थर काँपा पाक

अन्न खबरों और रोचक जानकारियों से अवगत रहने के लिये हमारे फ़ेसबुक पेज को ज़रूर LIKE करें – UploaderLeaks

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स मे ज़रूर दें

Facebook Comments

Spread the love
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!