Home > India > अलीगढ़ में मस्जिद को किया रंगीन तिरपाल में कैद होली पर सुरक्षा बढ़ी, 5000 उपद्रवियों को नोटिस जारी।

अलीगढ़ में मस्जिद को किया रंगीन तिरपाल में कैद होली पर सुरक्षा बढ़ी, 5000 उपद्रवियों को नोटिस जारी।

Aligarh Masjit
Spread the love

Photo Cradits: ANI




उत्तर प्रदेश में सांप्रदायिक हिंसा को काबू में करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार हरसंभव प्रयास में जुटी हुई है। हिंसा को अंजाम देने वाले क्षेत्रों पर ख़ास नज़र बनाये रखे है। ऐसे में अलीगढ़ में एक प्रसिद्ध मस्जिद है जिसे पीछे से रंगीन त्रिपाल से ढक दिया गया जिससे किसी घटना को अंजाम ना दिया जा सके। हिंसा को बढ़ावा देने के लिए जो लोग सामने आए थे उनपर भी खास नजर बनाए हुए है।

देश में होली का पर्व मंगलवार मार्च 10, 2020 को है होली हिंदुओ का खास त्यौहार है इसे सभी लोग बड़े उत्साह के साथ मानते है। भारतवर्ष में होली के त्यौहार की लहर कई दिनों पहले से ही सर चढ़कर बोलने लगता है और रंग-गुलाल उड़ने लगते हैं। इसीलिए एहतियातन मस्जिद को त्रिपाल से ढक दिया गया है।



खबरों के मुताबिक अलीगढ़ के एसपी अभिषेक ने बताया कि शहर के अति संवेदनशील अब्दुल करीम चौराहे पर स्थित हलवाईयान मस्जिद को रंग बिरंगे त्रिपाल से ढक दिया गया है। जानकारी के अनुसार ऐसा इसीलिए किया गया है ताकि कहीं कोई मस्जिद को किसी प्रकार के रंग से ना रंग दें। इस क्षेत्र में सांप्रदायिक घटनाओं का बहुत पहले से ही अपना इतिहास गवाह रहा है और इसीलिए प्रशासन पहले से ही तैयार है।

सूत्रों से मिली खबरों के अनुसार कहा जा रहा है कि इस मस्जिद को पहले भी ढका जाता रहा है। लेकिन, इस बार CAA और NRC के ख़िलाफ़ चल रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। मस्जिद को ढकने के लिए दो तरह के तिरपालों का इस्तेमाल किया गया है। एक काले रंग का त्रिपाल और एक लाल-पीले रंग का त्रिपाल का इस्तेमाल करके उसे ढक दिया गया है।



अलीगढ़ में होली पर सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखने के लिए क़रीब 5000 लोगों को नोटिस जारी किया गया है और 1000 व्यक्तियो को सचेत किया गया है। किसी मकान की छत पर पत्थर के अलावा कोई हिंसा को अंजाम देने वाली चीज न रखी हो, इसके लिए ड्रोन कैमरों से मकानों के छतों की निगरानी की जा रही है। पुलिस बल लगातार पेट्रोलिंग में लगी हुई है। पुलिस भी कड़ी निगरानी में लगी हुई है।

रैपिड एक्शन फोर्स को भी पेट्रोलिंग के काम में इस्तेमाल किया गया है। अब्दुल करीम चौक ऐसा चौक है जंहा पर बड़ी संख्या में लोग होली खेलने आते हैं, इसीलिए होली को देखते हुए यहाँ ख़ास सुरक्षा-इंतेजाम किया गया है। लोगों ने होली की तैयारी का खास इन्तेजाम किया है, जिसमे बाजारों में मोदी-योगी के फ़ोटो वाले पतंगों की धूम मची हुई है। अलीगढ़ में होली रंगों के साथ पतंगबाजी का प्रचलन भी चला आ रहा है। पुलिस ने सभी दंगो को देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी है।


Facebook Comments

Spread the love
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!