Home > India > Mahatma Gandhi नहीं है कोई राष्ट्रपिता, बस मज़बूरी का नाम महात्मा गाँधी? Viral Sach जानें

Mahatma Gandhi नहीं है कोई राष्ट्रपिता, बस मज़बूरी का नाम महात्मा गाँधी? Viral Sach जानें

MahatmaGandhiReality FatherOfNation
Spread the love





भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख नेता मोहनदास करमचंद गाँधी जिसे आप महात्मा गांधी नाम से भी जानते है, उन्ही आज कल 30 जनवरी को 71वीं पुण्यतिथि ((Mahatma Gandhi Death Anniversary 2019)) थी। गाँधी की पुण्यतिथि बढे जोर शोर से मनाई गई और महात्मा गाँधी सोशल मीडिया पर टॉप ट्रेंड पर रहा. असल में 30 जनवरी 1948 में नाथूराम गोडसे ने गाँधी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। गांधी अपने अहिंसात्मक आंदोलन के लिए विश्व विख्यात रहे हैं।

महात्मा गाँधी अर्थात बापू की हत्या नाथूराम विनायक गोडसे (Nathuram Godse) द्वारा करने ने अनेक मत दिए जाते हैं। गोडसे ने 30 जनवरी 1948 को गाँधी को तब गोली मारी थी जब वे दिल्‍ली के बिड़ला भवन में शाम की प्रार्थना सभा से जा रहे थे। नाथूराम गोडसे ने कथित बापू को तीन गोली मारकर उनकी हत्‍या कर दी थी। गोडसे को कथित महात्मा गांधी की हत्या करने के तुरंत बाद ही गिरफ्तार किया गया। फिर उस पर शिमला की अदालत में ट्रायल केस चला। नाथूराम गोडसे को 8 नवंबर 1949 को फांसी की सजा सुनाने के बाद 15 नवंबर, 1949 को फांसी की सजा दे दी गई थी।



असल में नाथूराम गोडसे महात्मा गाँधी को भारत के बटवारे का जिम्मेदार मानते थे और गाँधी की एकतरफा सोच और राजनीती को अनेकों हिन्दुओं के नर संघार का भी जिम्मेदार मन गया था। नाथूराम गोडसे इसी बात पर गाँधी (Mahatma Gandhi) से खफा थे। जहाँ सारा देश मोहनदास करमचंद गाँधी को बापू और राष्ट्र पिता कहता है, वह असल में राष्ट्रपिता है या नहीं हमने इसकी पड़ताल की तो आश्चर्य लड़ने वाली बात पता चली।

आप सभी महात्मा गाँधी को राष्ट्रपिता कहते हैं, किन्तु भारत सरकार ने कभी भी ऐसी कोई उपाधि दी नहीं है और न ही आधिकारिक रूप से ऐसा कोई दर्जा दिया है। असल में सुभाष चंद्र बोस ने 6 जुलाई, 1944 को सिंगापुर रेडियो पर अपने एक भाषण में मजाक में हँसते हुए सबसे पहले गाँधी को राष्टपिता कहकर उपहास किया था, जिसके बाद सभी गाँधी को राष्ट्रपिता कहने लगे। पहले यह मजाक में था फिर आदत बन गया और फिर राजनीति चूरू हुई और अब मोहनदास करमचंद्र गाँधी को राष्ट्रपिता कहना एक मज़बूरी और फरेब हैv तभी एक कहाबत फेमस है की Majboori Ka Naam Mahatma Gandhi ‘मज़बूरी का नाम महात्मा गाँधी’।




आपको बना दे की कभी भी सरकार की तरफ से गाँधी को राष्ट्रपिता की उपाधि नहीं दी गई है। इस बात का खुलासा फरवरी 2012 में एक आरटीआई (RTI) से हुआ था। तब 2012 में लखनऊ की एक 10 साल की लड़की ऐश्वर्या पाराशर ने एक RTI डाली थी कि गांधी जी को ‘राष्ट्रपिता’ की उपाधि किसने दी थी? उस वक़्त कांग्रेस की सरकार की ओर से जवाब आया था कि इस टाइटल से जुड़ा कोई रिकॉर्ड नहीं है। वहीं MHA और नेशनल आर्काइव ऑफ़ इंडिया ने भी ऐसा कोई रिकॉर्ड न होने की बात कह दी थी।

तब ऐश्वर्या पाराशर के सवाल पर उस समय की कांग्रेस सरकार के केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संविधान के अनुच्छेद 18(1) का हवाला देते हुए महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता घोषित करने से इन्कार करते हुए ऐश्वर्या की अर्जी को राष्ट्रीय अभिलेखागार भेज दिया था। फिर केंद्रीय सूचना आयुक्त बसंत सेठ ने 7 अगस्त को एक आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार के पास महात्मा गाँधी को राष्ट्रपिता घोषित करने का कोई अभिलेख मौजूद नहीं है। असल में पूरे देश में गांधीजी को सम्मानपूर्वक राष्ट्रपिता कहा जाता है। बस यह एक आदर भावना है।




कांग्रेस सरकार की ओर से दिए जवाब में कहा गया तह कि सन 1915 में गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर ने सबसे पहले गांधीजी को महात्मा कहकर सम्बोधित किया था। जबकि सच तो यह है की रवींद्रनाथ टैगोर ने 1944 मे रेडियो पर सुभाष चंद्र बोस द्वारा गांधी को राष्ट्रपिता कहकर मज़ाक करने को बड़ी ही गंभीरता से के लिया था। आपको बता दे की कोई भी सरकार सुभाष चंद्र बोस का जिक्र ऑफिसियल रूप से नहीं कर पाई है क्योंकि षड्यंत्र के तहत बोस को अंतराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया गया था और अनेक देशो की ख़ुफ़िया एजेंसिया 1970 तब सुभाष चंद्र बोस को खोजती रही है।

Note:- यह जानकारी इंटरनेट पर की गई रिसर्च और सोशल मीडिया पर वायरल खबर के साथ साथ मीडिया वेबसाइट पर दी गई जानकारियों पर आधारित हैं. हमारा उद्देश्य किसी की भी भावनाओ को आघात पहुँचाना नहीं हैं. आप यह खबर मनोरंजन और जानकारी के उद्देश्य से पढ़े और शेयर भी करें!

Facebook Comments

Spread the love
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!