Home > Gajab > सऊदी अरब के बारें में यह तथ्य जानकर आप भारत में होने पर राहत लेंगे, अगर भारत मे ऐसा होता तो ?

सऊदी अरब के बारें में यह तथ्य जानकर आप भारत में होने पर राहत लेंगे, अगर भारत मे ऐसा होता तो ?

uploaderleaks SaudiKaKanun
Share This Post

POST BY : UPLOADER LEAKS

सऊदी अरब हमेशा से ही लोगो के मन में रहस्य और एक धार्मिक देश रहा है। सऊदी अरब के अपने सख्त नियम भी लोगो के मन में कौतुहल का विषय रहे हैं। हाल के दिनों में सऊदी सुलतान ख़ासे चर्चा में रहे और सारे जगत का मीडिया सुल्तान और अब नय सुल्तान के बारे में जानने में लगा हुआ है। पर आज हम सऊदी के सख्त नियम और कानून के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन सख्त कानून के बारे में जानना और भी जरुरी हो जाता है अगर आप सऊदी जाने वाले हैं । वैसे सऊदी में नॉन-मुस्लिम्स के जाने पर पावंदी है किन्तु लोगो के मन में सऊदी और यहाँ के सख्त कानून को जानने ले लिए उत्सुकता बनी रहती है । उपलोडर लीक्स टीम (WWW.UPLOADERLEAKS.COM) आज आपको सऊदी अरब के बारे में वो सब बताने जा रही है जो आप जानने के लिये हमेशा उत्सुक रहते हैं।

इन सख्त कानून को जानने के बाद आपके होश उड़ जायेंगे और आप अपने देश भारत में होने पर अपने आपको लकी मानेंगे । सऊदी अरब में शरिया कानून चलता है, एक ही अपराध के लिए कई अलग-अलग सजाएं भी होती हैं। कई बातों का उल्लंघन करने का मतलब है मौत को गले लगाना।

तो सऊदी अरब में महिलाओं का जीवन कैसा है आइये जानें :-

1. अगर आप महिला हैं तो जिम नहीं जा सकतीं: अगर आप महिला हैं और सऊदी जाने की प्लानिंग कर रही हैं, तो पहले से जान लें कि वहां जिम में महिलाओं के लिए नो इंट्री है। उन्हें घर की सीढ़ियां चढ़ उतरकर ही एक्सरसाइज करना पड़ता है. पहले प्राइवेट जिम थे पर अब बंद कर दिए गए।

2. सऊदी अरब में अकेली महिला, चाहे वह स्थानीय हो या विदेशी, उसे अजनबी पुरुष के साथ जाने की इजाजत नहीं है। ऐसा करते पाये जानें पर आप दिक्कत में पड़ जाएँगे।

3. सऊदी अरब में महिलाओं को कार चलाने की आजादी नहीं है। हालांकि, हाल के कुछ वर्षों में स्थानीय महिला सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इसे लेकर प्रदर्शन किया है। इनमें से कुछ को मुकदमे का सामना करना पड़ा है. हालांकि यह बैन अगले साल से हटने वाला है और इसके लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू हो गई है।

4. सऊदी अरब दुनिया का आखिरी ऐसा देश है, जिसने महिलाओं को वोट डालने की आजादी दी वो भी 2011 में। शेख अब्दुल्ला ने आदेश देकर म्युनिसिपल इलेक्शन में महिलाओं के वोट डालने का रास्ता तैयार किया। मतलब 2011 से पहले महिलाओं को वोट देने का अधिकार ही नहीं था।

5. सऊदी में पुरुष और महिलाओं के साथ सिनेमा देखने पर बैन है, इसलिए सऊदी से काफी लोग बहरीन सिर्फ फिल्में देखने के लिए आते हैं।

6. सऊदी अरब में दशकों तक महिलाओं को काम करने की मनाही रही है। लॉन्जरी शॉप में पुरुष ही महिलाओं को सामान दिखाते रहें हैं, लेकिन 2012 की शुरुआत में मर्दों को महिलाओं के सामान वाली दुकानों पर मर्दों के काम करने की मनाही हो गई।

आइये जानें सऊदी अरब के अन्न सख्त नियमों के बारे में :-

सऊदी अरब में पॉर्न पर पूरी तरह से बैन है. अगर आपके फोन, टैबलेट या कंप्यूटर में पॉर्न मिल गया, तो आप भारी दिक्कत में पड़ जाएँगे। गलत तरीके से बैठी या नग्न महिला की तस्वीर भी यहां गैरकानूनी है। सऊदी में घुसने के दौरान ही सऊदी अधिकारी आपके मोबाइल-कंप्यूटर की एक-एक तस्वीर और वीडियो की जांच करते हैं।

वैलेंटाइन डे पर लाल रंग का कपड़ा न पहनें इसके विपरीत वरना आप दिक्कत मे पड जाएँगे। सउदी में वैलेंटाइन डे के आसपास कोई दुकानदार लाल गुलाब नहीं बेच सकता। आकृति का कोई सामान नहीं बेच सकता। इसपर सऊदी के कमेटी फॉर द प्रोमोशन ऑफ वर्चू एंड का प्रेवेंशन ऑफ वॉइस ने बैन लगा रखा है।

स्कूल में वाद्ययंत्र सीखने पर बैन: सउदी में अगर आपके रिज्यूमे पर ये लिखा है कि आपने बचपन में घर पर वाद्ययंत्रों की ट्रेनिंग ली है, तो ये बेहतर माना जाता है, लेकिन स्कूल में ये एलॉउड ही नहीं है. इसके लिए आपको गोपनीय तरीके से घर पर ही ट्रेनिंग लेनी होगी।

सऊदी अरब में जादू या टोने पर पूरी तरह प्रतिबंध है. देश में एक स्पेशल पुलिस यूनिट है जो जादूगरों को ही पकड़ने का काम करती है। ऐसा करना देश में एक बड़ा अपराध है और इसकी सजा गर्दन काटने के रूप में दी जाती है। यही वजह थी कि देश में हैरी पॉटर पर बैन लगा दिया गया था।

सऊदी में सरकारी बिल्डिगों, मिलिट्री से रिलेटेड चीजों की फोटोग्राफी करना पूरी तरह से बैन है। यहां तो बिना परमिशन के कोई पुरुष किसी महिला की तस्वीर तक नहीं खींच सकता। यहां तक कि उसकी तरफ कैमरा भी नहीं दिखा सकता. इसके विपरीत हिंदुस्तान में किसी भी बिल्डिंग की तस्वीर खींचने पर कोई रोक नहीं है।

आप पब्लिक एरिया में है, तो रमदान के माह में लोगों के बीच खाने-पीने और स्मोकिंग पर पूरी तरह से बैन रहेगा। सऊदी में ब्रेकफास्ट के साथ आपको सॉस मिलेगा ही नहीं। सऊदी अरब में सुअर के मांस पर पूरी तरह से बैन है. सऊदी अरब के आसमान से गुजर रहे किसी भी प्लेन में शराब रखने की अनुमति ही नहीं है। पीने की बात तो छोड़ ही दीजिए, अगर ऐसा किया, तो जेल पहुंचना तय है।

शरिया कानूनों के तहत चलने वाले देश सऊदी अरब में इस्लाम के अलावा किसी और धर्म को मानने वालों की कोई जरूरत नहीं। अगर यहां इस्लाम के अलावा किसी अन्य धर्म के लिए परिवर्तन कराने की किसी ने सोचा भी, तो मौत की सजा मिलती है। गैर-मुस्लिमों को सऊदी नागरिकता की इजाजत नहीं है। देश में गैर-मुस्लिम अपनी पूजा पद्धति को नहीं अपना सकते हैं। देश में गैर-मुस्लिम धर्म का प्रदर्शन अपराध है। होमोसेक्शुऐलिटी भी देश में जुर्म है. मतलब अगर आप गे कहे तो समलैंगिक हैं तो सऊदी कानून के मुताबिक आप सारा जीवन जेल में बिताएंगे ।

उपलोडर लीक्स (WWW.UPLOADERLEAKS.COM) की इस रिसर्च रिपोर्ट का मकसद किसी की भावनाओं को ठेस पहुचाना नही बल्कि लोगो को शरिया कानूनों के तहत चलने वाले देश सऊदी अरब के इन सभी सख्त क़ानूनों और नियमों से अवगत करवाना हैं !

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स मे ज़रूर दें

Share This Post
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *