Home > World > भारत और रूस की मित्रता रंग लाई, रूस से भारत आएगी सबसे खतरनाक R-27 मिसाइल, विरोधी बेचैन

भारत और रूस की मित्रता रंग लाई, रूस से भारत आएगी सबसे खतरनाक R-27 मिसाइल, विरोधी बेचैन

Modi Putin Deal
Share This Post





भारत और रूस की मित्रता रंग ला रही है। भारत और रूस के बीच सैन्य डील पक्की हुई है। भारत अब रूस से R-27 मिसाइल खरीदेगा। दोनों देशों के बीच इसे लेकर 1500 करोड़ रु. की डील तय हुई है। रूस से भारत आएगी सबसे खतरनाक R-27 मिसाइल। 1500 करोड़ की डील पक्की हो गई है रूस के साथ भारत की। R-27 मिसाइल को लड़ाकू विमान सुखोई-30 MKI में लगाया जाएगा।

खबरो के मुताविक रूस की ये मिसाइलें हवा से हवा में मार करने में सक्षम हैं। इससे बच पाना दुश्मनों के लिए मुमकिन नही है। इन मिसाइलों को सुखोई के साथ जोड़ने पर इनकी क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी। भारतीय सेना दूर से ही दुश्मनों के लड़ाकू विमानों को मार गिरा देगी। R-27 मध्यम से लंबी दूरी की मिसाइल है। इसे रूस ने महत्वपूर्ण मिसाइल मिग और सुखोई जैसे लड़ाकू विमानों के लिए बनाया है।



मोदी सरकार के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के 50 दिनों में भारतीय वायु सेना ने आपातकालीन आवश्यकताओ के अंतर्गत हथियार खरीदने के लिए कई सौदों पर मोहर लगा दी है। अपने हस्ताक्षर कर डील पक्की कर ली है।

IAF ने स्ट्रम अटका ATJM,स्पाइस-2000 जैसी मिसाइलों को खरीदने के लिए लगभग 7,600 करोड़ रुपए का निवेश कर दिये हैं। इससे पूर्व जून में भारत और रूस के बीच एंटी-टैंक मिसाइल ‘स्ट्रम अटाका’ खरीदने के लिए 200 करोड़ रुपए डील पककी हुई थी। इन मिसाइलों को MI-35 हेलिकॉप्टर में लगाया जाएगा।

खबरो के अनुसार 4 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में हुए हमले के कुछ दिनों के बाद ही तीनों सेनाओं को आपातकालीन शक्तियां प्रदान की गई थीं। इसके अंतर्गत सेना अपनी आवश्यकताओ के हिसाब से तीन महीनों में 300 करोड़ रुपए के हथियार खरीद सकती है। जिससे सेना की ताकत और ज्यादा बढ़ जाएगी। जिससे दुश्मन को दूर से ही भेदा जा सके। भारत को देखने की किसी दुश्मन की शक्ति ही न हो।


Share This Post
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *