Home > Dharma > एक चमत्कारी माता मंदिर, जहाँ एक नही अनेकों चमत्कार होते हैं, विज्ञान भी हारा यहाँ: VIDEO

एक चमत्कारी माता मंदिर, जहाँ एक नही अनेकों चमत्कार होते हैं, विज्ञान भी हारा यहाँ: VIDEO

IdanaMata IdanaMataStory IdanaMandirFire
Spread the love

POST BY : UPLOADER LEAKS

आज हम आपको एक ऐसी ही एक चमत्कारी माता मंदिर के बारे में बता रहे हैं। उदयपुर शहर से 60 कि.मी. दूर कुराबड बम्बोरा मार्ग पर अरावली पहाड़ियों के बीच स्थित इडाना माता जी का मंदिर मेवाड़ प्रमुख शक्ति-पीठ में से एक है। यह शक्ति-पीठ भील आदिवासी,राजपूत और संपूर्ण मेवाड़ की आराध्य माँ है बताया जाता है कि यहाँ देवी की प्रतिमा महीने में 2-3 बार स्वयं जागृत अग्नि से स्नान करती है।

स्थानीय लोगों की मान्यता है की लकवा से ग्रसित रोगी यहां आकर ठीक हो जाते हैं सभी लकवा ग्रस्त रोगी मां की प्रतिमा के सामने चौक में सोकर रात बिताते हैं। लकवा ग्रस्त रोगियों के स्वस्थ होने पर परिजनों द्वारा यहां चांदी और लकड़ी के अंग बनवाकर भेंट किए जाते हैं। यहां भक्त मन्नत पूरी होने पर त्रिशूल चढ़ाने आते हैं। मां की प्रतिमा के पीछे सैकड़ों त्रिशूल लगे हैं संतान प्राप्ति की मन्नत पूरी होने पर यहां झूले चढ़ाए जाते हैं।

ऐसा माना जाता है कि जब-जब देवी खुश होती हैं तो आग की लपटें उन्हें घेर लेती हैं। देखते ही देखते अगिन विकराल रूप धारण कर 15-20 फिट तक लपटें पहुंच जाती है, मगर श्रृंगार के अतिरिक्त अन्य सामग्री को कोर्इ आंच तक नहीं आती है। ऐसा विश्वास है कि लकवा से ग्रसित रोगी यहाँ माँ के दरबार में आकर ठीक होकर जाते हैं। लकवा ग्रस्त शरीर के अंग विशेष के ठीक होने पर रोगियों के परिजनों द्वारा यहाँ चांदी या काष्ठ के अंग बनाकर चढ़ाये जाते हैं।

Idana Mata Temple Story-

कहा जाता है की इस मंदिर का निर्माण महाभारत काल में हुआ था। कई चमत्कारों की वजह से इस मंदिर में नवरात्र के दौरान भक्तों की भीड़ बहुत बढ़ जाती है। ईडाणा माता का अग्नि स्नान देखने के लिए हर साल भारी संख्या में भक्त यहां पहुंचते हैं। ईडाणा माता का अग्नि स्नान की एक झलक पाने के लिए भक्त घंटों इंतजार करते हैं। माना जाता है कि इसी समय देवी का आशीर्वाद भक्तों को प्राप्त होता है।

Idana Mata Mandir Fire Mystery

Title – Idana Mata Temple Is The Most Mysterious Temple In The World. Reason Behind Mericals.

यह भी पढ़े:- रहस्यमय माता मंदिर में बकरे की बलि देने पर भी बकरा ज़िंदा रहता है, दुनिया के सबसे पुराने मंदिर होने का दावा

लगातार वीडियो सप्लाई के लिए हमारा यू-ट्यूब चेनल सबस्क्राइब करें – Uploader Leaks

अन्न खबरों और रोचक जानकारियों से अवगत रहने के लिये हमारे फ़ेसबुक पेज को ज़रूर LIKE करें – UploaderLeaks

अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स मे ज़रूर दें

Facebook Comments

Spread the love
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!