Home > Gajab > मार्बल की सूपरहीरो वाली फिल्म मे भगवान ‘हनुमान’ का नाम आया, जानें बवाल की वजह(VIDEO)

मार्बल की सूपरहीरो वाली फिल्म मे भगवान ‘हनुमान’ का नाम आया, जानें बवाल की वजह(VIDEO)

HanumanBlackPanther HanumanMarvelsMovie
Spread the love





डिज़्नी के मार्वेल यूनिवर्स की यह पांचवीं हॉलीवुड फ़िल्म ‘ब्लैक पैंथर’ फ़िल्म ने दुनियाभर में एक अरब डॉलर से भी अधिक कमाई की है और कर रही है। ब्लैक पैंथर 2018 की एक अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है, जो मार्वल कॉमिक्स के इसी नाम के एक चरित्र पर आधारित है। फ़िल्म में काल्पनिक अफ़्रीकी देश ‘वकांडा’ दिखाया गया है जिसमें अभिनेता ‘चैडविक बॉज़मैन’ वकांडा देश के एक शासक टीचाला बने हैं।

इसको धरती का सबसे आधुनिक देश दिखाया गया है। यह ब्लैक पैंथर फिल्म कैप्टन अमेरिका के सिविल वॉर के बाद की कहानी है। यहीं पर दर्शकों को टीचाला के किरदार से परिचित करवाया गया था। टीचाला वकांडा का नया राजा है।

सभी कलाकारों की एक्टिंग कमाल ज़बरदस्त रही है। यह नई दुनिया रायन कुग्लर ने बनाई है, ये अभी तक के सभी सुपरहीरोज की दुनिया से अलग और बेहतर है। रायन कुग्लर और जो रोबर्ट काल का स्क्रीनप्ले बहुत संतुलित है और कहानी का हर हिस्सा सही जगह पर साधा हुआ मालूम पड़ता है। कहानी में टीचाला के किरदार को बहुत शानदार तरीके से समझाया गया है. एक राजा के रूप में टीचाला एक योग्य शासक, मित्र, प्रेमी और ज़बरदस्त योद्धा हैं।



फिल्म के अनुसार सदियों पहले, पांच अफ्रीकी जनजातियों में वायब्रेनियम वाले उल्कापिंड की वजह से युद्ध छिड़ जाता है। उन्हीं में से एक योद्धा गलती से उस उल्कापिंड से प्रभावित दिल के आकार की बूटी को खा लेता है, जिससे उसे अलौकिक क्षमताएं प्राप्त होती हैं, और वह पहला “ब्लैक पैंथर” बन जाता है। ‘जबारी’ जनजाति को छोड़कर अन्य सभी जनजातियां एकजुट हो जाती हैं, और उस योद्धा को नवनिर्मित अफ़्रीकी देश ‘वकांडा’ का राजा चुनती हैं। वकांडा के लोग वायब्रेनियम का उपयोग कर उन्नत प्रौद्योगिकी विकसित करती हैं, और खुद को दुनिया से अलग करने के लिए एक अलग तीसरी दुनिया में शामिल हो जाते हैं।

इसी तीसरी दुनिया की ‘जबारी’ जनजाति खुद को वानर बतानी है और उनका राज़ा ‘म्बाकू’ वानरराज़ कहलाता है। यह जबारी कबीला हिंदू देवता हनुमान जी को मानता है। इसका वर्णन फिल्म मे है और आप सुन भू सकते हैं. इस फिल्म मे 24 वे मिनट मे जब ब्लैक पैंथर टीचाला को राज़ा बनाने की घोषणा की जेया रही होती है तभी वानरराज जबारी कबीला आ जाता है और उनका सरदार म्बाकू चलेंज करते हुए फिल्म के हीरो ब्लैक पैंथर टीचाला को चुनौती देता है।

जब ब्लैक पैंथर टीचाला युद्ध की चुनौती स्वीकार करता है तब जबारी सरदार म्बाकू कहता है की ग्लोरी टू हनुमान ( Glory to Hanuman ) अर्थात ‘हनुमान की जय हो’। अब हनुमान जी शक्ति और युद्ध के हिंदू देवता जो हैं। यह वाक्य आप फिल्म के अँग्रेज़ी प्रिंट मे सुन सकते हैं और अगर आप सबटाइटल के साथ फिल्म देख रहे हैं तो आप अँग्रेज़ी मे ‘Glory To Hanuman’ लिखा हुआ देख भी सकते हैं।



किंतु बड़े अफ़सोस की बात है की यह आपजो ओरिजिनल प्रिंट मे देखने और सुनने को मिलेगा क्योकि भारत मे जब रह फिल्म सिनेमाघरो मे लगी तो CBFC (Central Broard Of Certifications) ने म्बाकू के कथन Glory To Hanuman का हिन्दी रूपांतरण “अब होगा असली मुकाबला” बताया। जब हमारी टीम ने रिसर्च की तो हमे पता चला की सेंसर बोर्ड का मामना था की इस होलीवुड फिल्म में हिंदू देवता हनुमान के नाम को इस्तेमाल करने से कुछ लोगो की भावनाएँ भड़क सकती हैं। अब देखने और सुनने से तो ऐसा मालूंम नही होता की हनुमान नाम किसी ग़लत स्थान या समय पर लिया गया था।

आपको बता दें की मार्बल की अन्न फ़िल्मो मे भी हिंदू भगवान के नाम का वर्णन है जैसे X-Men Apocalypse फिल्म में एक कथन है की में हर युग में आता रहा हूँ कभी राम, कभी कृष्णा तो कभी याहुवे। फिल्म में एक कथन है की में हर युग में आता रहा हूँ कभी राम, कभी कृष्णा तो कभी याहावे कॉमिक्ष के एल भाग जस्टीस लीग डार्क में तो डेड मेन को शक्तियाँ देने वाले ही हिंदू देवता श्री राम और कृष्णा होते हैं।

किंतु इन्ही पुरानी कॉमिक्ष पर बन रही फिल्मों मे ये सीन और कहानी की दिखाई जाती है पर देवताओं के नाम सेंसर बोर्ड काट देते हैं। जबकि यह तो उस देवताओं को मानने वालों के लिए बड़े गर्व और सम्मान की बात है। बता नही किसी के सम्मान से किसी दूसरे को भला क्या हानि हो सकती है? यह आप कॉमेंट बॉक्स मे ज़रूर बताना।

Lord Hanuman In Marvel’s Black Panther Movie Video. As per the comic book story, the Jabari tribe of Wakanda worships Hindu God Hanuman but the word Hamuman was muted from the film’s screening in India.


Facebook Comments

Spread the love
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!