Home > Gajab > इंटरनेट और सोशल मीडिया का Artificial Intelligence लाने वाला है तबाही, कंप्यूटर की इंसानो से जंग होगी

इंटरनेट और सोशल मीडिया का Artificial Intelligence लाने वाला है तबाही, कंप्यूटर की इंसानो से जंग होगी

FacebookChatBots AIChatBot
Share This Post





आज हम बात कर रहे हैं डिजिटल दुनिआ और उससे जुड़े फायदे और नुक्सान की. हमारी लाइफ अब डिजिटल और ऑनलाइन हो चली है. उसके अनेकों फायदे है और काम कहीं आसान हो गया है. अनेकों लोग ऑनलाइन काम भी कर रहे हैं. इंटरनेट और सोशल मीडिया लोगो की आमदनी और पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया भी है. किन्तु आज हम बात कर रहे हैं भविष्य में इसके होने वाले नुक्सान की और आने वाली मुसीबत की. इससे जागरूख रहना आपके लिए बेहद जरुरी है.

अब हम गौर करते हैं एक आश्चर्यचकित करने वाली अनोखी घटना की तरफ. फेसबुक तो आप सभी उपयोग करते ही हैं. सोशल मीडिया की विश्व की सबसे बड़ी कंपनी Facebook हमेशा नए-नए प्रयोग करती रहती हैं और दुनिआ के सबसे बेहतर आईटी जानकार, इंजीनियर, और डेवलपर यहाँ काम कर रहे हैं. आपने Chat Bot का नाम तो सुना ही होगा, यह एक मशीन प्रोग्राम होता है जो मैसेज करने वाले को स्वतः ही रिप्लाई में Hi, Hello, Wellcome or Waht Can I Help You जैसे सन्देश भेजता हैं.



अभी फेसबुक पेज में यह सुविधा हैं. अनेकों पेज में जब आप मैसेज सेंड करते हैं तो आपको इंसान नहीं बक्ली Chat Bot के रूप में कंप्यूटर या मशीन जवाब देती हैं. यह घटना है जुलाई और अगस्त 2017 के बीच की. ऐसे ही एक प्रोजेक्ट में जब एक फेसबुक डेवलपर एक ख़ास तरह के Chat Bot बनाने में लगे थे, जो की Hi, Hello के अलावा और भी कई तरह की Chat या बात कर पाए, जैसे गुस्सा या प्यार दर्शाना या इंसान की तरह सोचकर सन्देश का जवाब देना.

फेसबुक डेवलपर ने इस तरह के Chat Bot तैयार किये जो की एक कंप्यूटर प्रोग्राम था. फिर उनके दिमाग में एक आईडिया आया की क्यों न फेसबुक के बनाये गए 2 Chat Bots को आपस में Chat करवाई जाये. तो यह प्रोजेक्ट और एक्सपेरिमेंट शुरू किया गया. जिसके नतीजे चौकाने वाले थे. उन दोनों Chat Bots की बातचीत ने फेसबुक सहित पूरी दुनिआ को हैरानी में ड़ाल दिया.

Facebook के दोनों Chat Bots को नाम दिया गया था BOB और ALICE. जब इन दोनों कंप्यूटर प्रोग्राम अर्थात BOB और ALICE को फेसबुक कर्मचारियों ने सन्देश का आदान-प्रदान करते देखा को वे कुछ समझ ही नहीं पाए. क्योंकि इन दोनों ने अपनी अलग ही भाषा का अविष्कार कर लिया था और ऐसी भाषा में बात कर रहे थे जो इंसान को समझ ना आये. आइये देखें की Facebook Chat Bots BOB और ALICE ने क्या बात की ?



Chat Message Between Chat Bots Bob and Alice:-
BOB :- I CAN I CAN EVERYTHING ELSE
ALICE :- BALLS HAVE ZERO TO ME TO ME TO ME TO ME TO ME TO ME TO ME TO ME TO
BOB :- YOU I EVERYTHING ELSE
ALICE :- BALLS HAVE BALL TO ME TO ME TO ME TO ME TO ME TO ME TO ME TO ME TO

Facebook Chat Bots BOB और ALICE ने क्या बात पहले तो किसी को समझ नहीं आई क्योंकि यह एक अलग ही भाषा थी. किन्तु थोड़ी रिसर्च करने के बाद यह बता चला की Chat Bots BOB और ALICE ने इंसान से चुपके बात करने के लिए अपनी अलग भाषा बना ली थी और वे आपस में कुछ काम करने की बात कर रहे थे की हम दोनों इसे कर सकते हैं और मुझे सब पता हैं. मैं सब कुछ जानता हूँ.

फेसबुक को तुरंत यह प्रोग्राम बंद करना पढ़ गया और उन्होंने वह कंप्यूटर हमेशा के लिए बंद कर दिए. क्योंकि उन दोनों प्रोग्राम ने अपनी
Artificial Intelligence विकसित कर ली थी जो भी इंसान की समझ से परे थी और अभी इंसान उसे संभाल नहीं सकता था यूँ कहे की OUT OF CONTROL थी. क्या होता अगर वे Facebook Chat Bots ‘BOB’ और ‘ALICE’ पुरे फेसबुक को खुद ही हैंडल करने लगते और आपकी Facebook ID को भी ?



यह Artificial Intelligence का सबसे खतरनाक प्रयोग या आविष्कार है, जो इंसान और इंसान के भविष्य के लिए बहुत भी विनाशकारी हैं. विनाशकारी भी ऐसा जो आपने हॉलीवुड मूवी में देखा ही होगा. जी हाँ कुछ हॉलीवुड मूवी ऐसे ही भविष्य के खतरे को भांपते हुए बनाई गई है. जैसे की 1992 में वैन डैम की Universal Soldier और 1999 में वैन डैम और गोल्डबर्ग की Universal Soldier: The Return. The Matrix मूवी की सीरीज तो पूरी तरह से कंप्यूटर और मशीन की इंसानो के खिलाफ जंग को लेकर भविष्य की घटनाओ पर कल्पना को लेकर बनाई गई है. किन्तु इस कल्पना का आईडिया फिल्म बनाने वाले को Artificial Intelligence के भविष्य के खतरे को भांपकर आया.



Share This Post
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *