Home > World > दिल्ली और आगरा 37 लोगो में कोरोना वायरस के लक्षण, भारत में बड़ा रूप ले सकता है COVID 19

दिल्ली और आगरा 37 लोगो में कोरोना वायरस के लक्षण, भारत में बड़ा रूप ले सकता है COVID 19

Spread the love

Image Credits: Twitted By Reuters




Delhi: यह खबर भारत और भारतीयों के लिए चिंता देने वाली है, क्योंकि चीन के वुहान के कोरोना वायरस ने अब भारत में भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। नोएडा के एक निजी स्कूल के छात्र के पिता में कोरोना वायरस की पुष्टि होने बाद जिला चि​कित्सा अधिकारी अनुराग भार्गव ने गौतमबुद्ध नगर में अलर्ट जारी किया है। छात्र के पिता दिल्ली में रहते हैं और हाल ही में इटली से भारत आए है। अब नोएडा में 2 स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

इसके बाद आगरा उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस के 13 संदिग्ध मिले हैं। इनमें से 6 लोग कोरोना वायरस के हाइली सस्पेक्ट हैं। ये सभी वही लोग हैं, जो इटली से आए आदमी के संपर्क में आए थे। अब इन सभी 13 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और इनके सैंपल को पुणे के नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ विरोलॉजी में परीक्षण के लिए भेजा गया है।



मीडिया की खबर के अनुसार गृह मंत्रालय ने बताया कि आगरा में 13 लोग ऐसे मिले हैं, जिनमें कोरोना वायरस (COVID-19) के लक्षण पाए गए हैं। इन 13 लोगो के संपर्क में आए सभी लोगों की जांच भी शुरू हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के सभी अफसर इन आगरा के 13 कोरोना वायरस संदिग्धों के संपर्क में आए व्यक्तियों की खोज और रोग निगरानी कार्यक्रम नेटवर्क (IDSP) के माध्यम से कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। विदेश से आने वाले सभी लोगों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही है। एयर इंडिया ने मंगलवार को पुष्टि की कि 25 फरवरी को वियना-दिल्ली उड़ान का एक यात्री कोरोनावायरस की जांच में पॉजिटिव पाया गया है।

इटली से आए जिस शख्स में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई। उसने आगरा में एक पार्टी रखी थी। पार्टी में नोएडा के एक प्राइवेट स्कूल के 2 बच्चों समेत 5 लोग शामिल हुए थे। इसके अलावा आगरा के कई लोग भी शामिल हुए थे। इस शख्स का बेटा नोएडा के एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ता है।



Govt of India: The samples are being sent to National Institute of Virology for confirmation. Contact tracing of the persons who have come in contact with these six persons is also simultaneously being done through the Integrated Disease Surveillance Program (IDSP) network.

Corona Virus In India

Six cases with high viral load have been detected during sample testing in Agra. These are the ones who have come in contact with the COVID-19 patient from Delhi, reported yesterday. They have been kept in isolation.

दक्षिण दिल्ली के एक होटल में कोरोना वायरस के 24 संदिग्ध मरीज मिले हैं। इसमें 21 इटालियन और तीन भारतीय नागरिक शामिल हैं। संदेह होने के बाद इन सभी को तत्काल भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) शिविर में भेजा गया है। COVID-19 कोरोना वायरस पर की गई तैयारियों की समीक्षा की जा चुकी है। मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। भारत में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग से लेकर तुरंत चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है।


भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार 5,601 फ्लाइट्स के 5157 लाख यात्रियों की जांच की गई है। इससे चिंता नहीं बल्कि बचाव की जरूरत है। मोदी सरकार ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number for corona-virus) जारी किया है। जिस पर आप संपर्क करके कोई भी सहायता और जानकारी ले सकते हैं। इसका नंबर (+91-11-23978046) है। इसके लिए एक ई-मेल आईडी (ncov2019@gmail.com) भी जारी की गई है।

वैसे सोशल मीडिया में खबर है की दश में 34 लोग कोरोना वायरस के सस्पेक्ट है और भारत में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के पांच केस आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इनमें से तीन ठीक हो गए हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन के मुताबिक भारत ने 17 जनवरी को ही इस वायरस को लेकर संज्ञान ले लिया था। सरकार हर स्तर पर इसे मॉनिटर कर रही है।


Facebook Comments

Spread the love
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!