Home > Dharma > आतंक प्रभावित अफ़ग़ानिस्तान की पहाड़ी पर माता का मंदिर, यहां भक्तों का तांता लगा रहता है

आतंक प्रभावित अफ़ग़ानिस्तान की पहाड़ी पर माता का मंदिर, यहां भक्तों का तांता लगा रहता है

Ashamai Mata Temple Afghanistan
Spread the love

Photo courtesy: afghanhindu.wordpress.com




नवरात्र प्रारम्भ हो गए है और घर में माता की पूजा अर्चना के साथ माता के जयकारे लग रहे हैं। ऐसा केवल अपने देश में ही देखने को नहीं मिल रहा है। दुनिया के अलग-अलग देशों में माता के भक्त उपस्थित हैं और उनकी विधिवत पूजा कर रहे हैं। लेकिन यह बात जानकार आश्चर्य होगी कि मुस्लिम देश अफगानिस्तान में भी माता का मंदिर मौजूद है। जहां माता की पूजा में मुसलमान भी बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं।

जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में मां शक्ति का मंदिर आसा पहाड़ी पर स्थित है। लोगो की मान्यता है कि मां शक्ति आसमाई (Ashamai Mata) रूप में अपने भक्तों को कभी निराश नही करती उनकी सभी मनोकामना पूरी करती हैं।



इसीलिए इन्हें आसमाई नाम से जाना जाता है। मां के इस स्वरूप के नाम पर ही इस पहाड़ी का नाम आसा पहाड़ी रखा गया। माता के इस मंदिर में माता के अलावा कई अन्य देवताओं की प्रतिमा हैं। इस मंदिर के पास एक बड़ी शिला है। यह शिला पंजसीर का जोगी नाम से प्रसिद्ध है।


इस जोगी के बारे में लोगो की मान्यता है कि करीब 151 साल पहले जोगी इस जगह पर तपस्या करने आए थे। लेकिन स्थानीय लोगों ने उन्हें उनकी तपस्या नही करने दी उनकी तपस्या में बाधा पहुचते थे, बहुत परेशान करते थे। उनकी तपस्या पूरी ना हो पाने की वजह से वह शिला रूप लेकर मां के चरणों में स्थापित हो गए। तभी से यह शिला को उनके नाम से प्रसिद्ध है, उन्ही के नाम से पहचानी जाती है।



Promoted Contant U Should Read

Loading…

Facebook Comments

Spread the love
Nitin Chourasia
Nitin Chourasia
Uploaderleaks is online news portal in Hindi. Nitin Chourasia is the founder and chief editor of this portal. If any query mail on uploaderleaks@gmail.com
http://www.uploaderleaks.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!